control of respiration in hindi

अनैच्छिक श्वसन श्वसन नियंत्रण का कोई भी रूप है जो प्रत्यक्ष, सचेत नियंत्रण के अधीन नहीं है। श्वास को जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, इसलिए अनैच्छिक श्वसन यह तब होता है जब स्वैच्छिक श्वसन संभव नहीं होता है, जैसे कि नींद के दौरान। अनैच्छिक श्वसन में चयापचय कार्य भी होते हैं जो किसी व्यक्ति के सचेत होने पर भी काम करते हैं।                                                                                                                      श्वसन केंद्र
यह ब्रेनस्टेम का एक कटअवे व्यू है। यह शीर्ष पर सेरिब्रम, इसके नीचे सेरिबैलम, और सेरिबैलम के नीचे और बगल में पोंस और मज्जा को दर्शाता है।
ब्रेनस्टेम का एनाटॉमी: दि ब्रेनस्टेम, जिसमें पोन्स और मज्जा शामिल हैं।

अनैच्छिक श्वसन ऊपरी ब्रेनस्टेम के श्वसन केंद्रों द्वारा नियंत्रित किया जाता है (कभी-कभी निचले मस्तिष्क को मस्तिष्क के साथ-साथ कहा जाता है)। मस्तिष्क का यह क्षेत्र श्वसन प्रणाली के अलावा कई अनैच्छिक और चयापचय कार्यों को नियंत्रित करता है, जिसमें हृदय समारोह और अनैच्छिक मांसपेशी आंदोलनों (सेरिबैलम में) के कुछ पहलू शामिल हैं।

श्वसन केंद्रों में रसायन होते हैं, जो रक्त में पीएच स्तर का पता लगाते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने या कार्बन डाइऑक्साइड के उच्च स्तर से जुड़े होने के कारण कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने या कम करके अम्लता को बदलने के लिए वेंटिलेशन दर को समायोजित करने के लिए मस्तिष्क के श्वसन केंद्रों को संकेत भेजते हैं। रक्त में आयन)।

अन्य रक्त वाहिकाओं में भी परिधीय रसायन होते हैं जो इस कार्य को भी करते हैं, जिसमें महाधमनी और कैरोटिड शरीर शामिल हैं।

द मेडुला
मेडुला ऑबोंगटा प्राथमिक श्वसन नियंत्रण केंद्र है। इसका मुख्य कार्य मांसपेशियों को संकेत भेजना है जो श्वसन को नियंत्रित करता है जिससे श्वास उत्पन्न होती है। मज्जा में दो क्षेत्र होते हैं जो श्वसन को नियंत्रित करते हैं:

उदर श्वसन समूह श्वसन आंदोलनों को उत्तेजित करता है।
पृष्ठीय श्वसन समूह श्वसन आंदोलनों को उत्तेजित करता है।
मज्जा भी गैर-श्वसन वायु आंदोलनों के लिए सजगता को नियंत्रित करता है, जैसे कि खाँसना और छींकना पलटा, साथ ही अन्य पलटा, जैसे निगलने और उल्टी करना।

द पोन्स.
पोन्स अन्य श्वसन केंद्र है और मज्जा के नीचे स्थित है। इसका मुख्य कार्य अनैच्छिक श्वसन की दर या गति को नियंत्रित करना है। इसके दो मुख्य कार्यात्मक क्षेत्र हैं जो इस भूमिका को निभाते हैं:

एपनेस्टीक केंद्र लंबी और गहरी सांसों के लिए प्रेरणा के लिए संकेत भेजता है। यह साँस लेने की तीव्रता को नियंत्रित करता है और प्रेरणा की अधिकतम गहराई पर फुफ्फुसीय मांसपेशियों के खिंचाव रिसेप्टर्स द्वारा या पुन्नमोटेक्सिक केंद्र से संकेतों द्वारा बाधित होता है। यह ज्वारीय मात्रा को बढ़ाता है।
प्यूनेमोटैक्सिक केंद्र प्रेरणा को बाधित करने के लिए संकेत भेजता है जो इसे श्वसन दर को ठीक से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इसके संकेत फारेनिक तंत्रिका की गतिविधि को सीमित करते हैं और एपेनेस्टिक केंद्र के संकेतों को रोकते हैं। इससे ज्वारीय मात्रा घट जाती है।
एपनेस्टेसिक और पुनेमोटेक्स्टिक केंद्र श्वसन दर को नियंत्रित करने के लिए एक दूसरे के खिलाफ काम करते हैं।

तंत्रिका तंत्र (कोर्टेक्स)
मस्तिष्क के सेरेब्रल कॉर्टेक्स स्वैच्छिक श्वसन को नियंत्रित करता है।                                                                    स्वैच्छिक श्वसन किसी भी प्रकार का श्वसन है जो सचेत नियंत्रण में है। वायु आपूर्ति में शामिल उच्च कार्यों के लिए स्वैच्छिक श्वसन महत्वपूर्ण है, जैसे कि आवाज नियंत्रण या मोमबत्ती बाहर उड़ाना। इसी तरह से अनैच्छिक श्वसन के निचले कार्यों को निम्न मस्तिष्क द्वारा कैसे नियंत्रित किया जाता है, स्वैच्छिक श्वसन के उच्च कार्यों को मस्तिष्क के ऊपरी हिस्से, अर्थात् सेरेब्रल कॉर्टेक्स के कुछ हिस्सों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

मोटर कोर्टेक्स
प्राथमिक मोटर कॉर्टेक्स स्वैच्छिक श्वसन नियंत्रण के लिए तंत्रिका केंद्र है। मोटे तौर पर, मोटर कॉर्टेक्स किसी भी स्वैच्छिक पेशी आंदोलन को शुरू करने के लिए जिम्मेदार है।

इसके कार्य करने वाली प्रक्रियाएं पूरी तरह से समझ में नहीं आती हैं, लेकिन यह रीढ़ की हड्डी को संकेत भेजकर काम करती है, जो इसे नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों को संकेत भेजती है, जैसे कि डायाफ्राम और श्वसन के लिए सहायक मांसपेशियां। इस तंत्रिका पथ को आरोही श्वसन पथ कहा जाता है।

सेरेब्रल कॉर्टेक्स के विभिन्न भाग स्वैच्छिक श्वसन के विभिन्न रूपों को नियंत्रित करते हैं। स्वैच्छिक संकुचन और आंतरिक और बाहरी इंटरकोस्टल मांसपेशियों की छूट प्राथमिक कैंसर कॉर्टेक्स के बेहतर हिस्से में होती है।

डायाफ्राम नियंत्रण के लिए केंद्र वक्षीय नियंत्रण के स्थान (प्राथमिक मोटर प्रांतस्था के बेहतर हिस्से के भीतर) के पीछे है। प्राथमिक मोटर कॉर्टेक्स का अवर भाग नियंत्रित साँस छोड़ने में शामिल हो सकता है।

गतिविधि को स्वैच्छिक श्वसन के दौरान पूरक मोटर क्षेत्र और प्रीमेटर कॉर्टेक्स के भीतर भी देखा गया है। यह स्वैच्छिक पेशी आंदोलन के फोकस और मानसिक तैयारी के कारण सबसे अधिक संभावना है, जो तब होता है जब कोई उस मांसपेशी आंदोलन को शुरू करने का निर्णय लेता है।

ध्यान दें कि आरोही श्वसन पथ में स्वैच्छिक श्वसन तंत्रिका संकेतों को अनैच्छिक श्वसन से केमोरिसेप्टर संकेतों द्वारा ओवरराइड किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, अन्य संरचनाएं स्वैच्छिक श्वसन संकेतों को ओवरराइड कर सकती हैं, जैसे हाइपोथैलेमस जैसे लिम्बिक सेंटर संरचनाओं की गतिविधि।

कथित खतरे या भावनात्मक तनाव की अवधि के दौरान, हाइपोथैलेमस से संकेत श्वसन संकेतों को लेते हैं और लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए श्वसन दर बढ़ाते हैं।

Comments